Yoni Khujli v Yoni Daah | योनि खुजली व योनि दाह | Home Aayurvedic Remedies for Vaginal Itching

महिलाओं की योनि में खुजली या योनि कण्डू ( Vaginal Itching in Women )
लगभग आधे से ज्यादा स्त्रियाँ योनि में खुजली की समस्या से परेशान है किन्तु फिर भी वे इसके उपचार के बारे में नहीं सोचती और जब ये समस्या बढ़ जाती है तब जाकर इन्हें अपनी गलती का अहसाह होता है. योनि खुजली बहुत ही कष्टप्रद समस्या है इसमें स्त्री की योनि की बाहरी त्वचा पर खरोचें पड जाती है, उसके आसपास के हिस्सों में झुनझुनाहट व जलन महसूस होती है, ऐसे में उनका योनि को खरोचने का मन करता है और उन्हें अपना हाथ बार बार योनि पर लाना पड़ता है जोकि स्त्रियों के लिए अशोभनीय होता है. अगर इस समस्या का समय पर उपचार ना हो तो ये क्रोनिक रूप ले लेती है और एक बड़ी असुविधा का कारण बनती है. CLICK HERE TO KNOW अनुर्वरकता के कारण लक्षण और उपचार ... 
Yoni Khujli v Yoni Daah
Yoni Khujli v Yoni Daah
योनि में खुजली के कारण ( Causes of Vaginal Itching ) :
महिलाओं की योनि में खुजली के कई कारण हो सकते है जैसेकि

-   खमीर संक्रमण

-   योनि की अस्वच्छता अर्थात योनि की सही से सफाई ना करना

-   गंदे अंडरगारमेंट्स पहनना

-   एलर्जी

-   यौन रोग

-   रक्त विकार होना

-   पति के यौनांगों में इन्फेक्शन की वजह से भी ये रोग हो जाता है

-   पूयमेह

-   अधिक सेक्स

-   चीनी का अधिक सेवन

-   इम्यून सिस्टम में समस्या

-   केमिकल युक्त बॉडी वाश से योनि की सफाई CLICK HERE TO KNOW वल्वा समस्या और समाधान ...
योनि खुजली व योनि दाह
योनि खुजली व योनि दाह
योनि खुजली के दौरान महिलाओं की योनि के आसपास लाल दाने व दाह पड जाते है, योनि सूज जाती है और शुष्क पड जाती है. महिलाओं के लिए इस समस्या से निजात पाना बहुत आवश्यक है और उनकी सहायता के लिए नीचे कुछ ख़ास घरेलू आयुर्वेदिक उपचार दिए गए है जिन्हें अपनाकर वे लाभान्वित हो सकती है.

योनि खुजली व योनि दाह के घरेलू आयुर्वेदिक उपचार ( Home Aayurvedic Remedies to Treat Vaginal Itching ) :
·     नीम के पत्ते ( Neem Leaves ) : आपको नीम के पत्ते को पानी में डालकर उबालना है और उन्ही पत्तों से योनि की सफाई करनी है. इसके बाद आप नारियल का तेल लें और उसमें कपूर मिलाकर योनि पर लगाएं, इससे खुजली में आराम मिलता है और त्वचा की शुष्कता भी खत्म होती है.

·     नीम की निवोली ( Neem Fruit ) : एक कटोरी में नीम की निवोलियों का रस निकाल लें और उसे उँगलियों की मदद से योनि की दीवारों पर मलें, अगर आपको ताजा निवोलियाँ नहीं मिल रही है तो आप सुखी निवोलियों का चूर्ण बनायें और उसमें पानी मिलाकर इस्तेमाल करें. निवोलियों के रस के स्थान पर आप नीम की पत्तियों के तेल का प्रयोग भी कर सकते हो.  

·     गिलोय ( Tinospora ) : एक उपाय के अनुसार आपको 50 ग्राम आमल की रासायन, शकर 50 ग्राम, 25 ग्राम गिलोय सत्व लेना है और तीनों को सुखाकर पिसना है. इसको सुरक्षित शीशी में भरकर रखें और रोजाना दिन में 3 बार 1 चम्मच की मात्रा में पानी के साथ लें.

·     दही ( Curd ) : दही में शीतलता के कण और एंटीबायोटिक तत्व दोनों निहित होते है, इसलिए घर में ही दही जमायें और उसे योनि के आसपास के स्थानों पर लगाएं. इससे योनि की जलन दूर होती है और राहत मिलती है.

·     दूध और केस्टर आयल ( Milk and Cater oil ) : रात को सोने से पहले 1 कप दूध गुनगुना करें और उसमें 2 चम्मच केस्टर आयल मिलाकर उसको ग्रहण करें. इस उपाय को 3 दिन इसी तरह अपनाएँ और अगले दिन दूध के साथ ही शिलाज्त्वादी और चंद्रप्रभा वटी की 2 2 गोलियों को दिन में 2 बार लें. आप धात्क्यादी तेल में रुई के फोहे को डुबोएं और उसे योनि पर रखें. अगर आप त्रिफला के 20 ग्राम चूर्ण को पानी में उबालकर उससे योनि की सफाई करती है तो ये आपके लिए और भी अधिक फायदेमंद रहता है.

·     गाय का दूध ( Raw Cow Milk ) : गाय का घरोष्ण अर्थात ताजा दूध भी एक अच्छा बैक्टीरिया नाशक होता है, अगर इस दूध से योनि को साफ़ किया जाये तो इससे योनि के सारे कीटाणु नष्ट हो जाते है.
Home Aayurvedic Remedies for Vaginal Itching
Home Aayurvedic Remedies for Vaginal Itching
·     सरसों का तेल और नमक ( Mustard Oil and Salt ) : थोड़े से सरसों के तेल में नमक मिलाकर उसे उस स्थान पर लगाएं जहाँ खुजली हो रही है, कुछ देर इसे ऐसे ही रहने दें फिर पानी से साफ़ करें. जल्द आराम मिलेगा.

·     अंडरवियर ( Underwear ) : क्योकि महिलाओं की योनि में पानी आता है और तो उन्हें कॉटन की अंडरवियर पहननी चाहियें ताकि वो पानी को सोख सके. साथ ही वे अंडरवियर को दिन में 2 बार अवश्य बदलें. जितना हो सके पोलिस्टर के कपडे पहनने से बचें.

·     केमिकल युक्त पदार्थ ( Material Containing Chemicals ) : योनि की सफाई के लिए केमिकल युक्त पदार्थों से एलर्जी हो सकती है. इसलिए ना तो गंध वाला लोशन इस्तेमाल करें, न साबुन और ना ही परफ्यूम.

·     मीठे का सेवन ( Eating Lots of Sweets ) : योनि खुजली के कारणों में अधिक चीनी और मिठाई का सेवन भी मुख्य है इसलिए सिमित मात्रा में मीठे का सेवन करें. साथ ही मैदा खाने से भी परहेज करें.

योनि खुजली या योनि दाह के ऐसे ही अन्य कारण और घरेलू आयुर्वेदिक उपचारों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
स्त्रियों की योनि में खुजली के प्रमुख कारण
स्त्रियों की योनि में खुजली के प्रमुख कारण

3 comments:

loading...