Khamir Sankraman ka Vishvasniya Upchar | खमीर संक्रमण का विश्वसनीय उपचार | Reliable Treatment for Yeast Infection

खमीर संक्रमण ( Yeast Infection )
लगभर हर महिला को अपने जीवनकाल में एक ना एक दिन खमीर संक्रमण की समस्या से अवश्य जूझना पड़ता है. वैसे आपको बता दें कि इस समस्या या संक्रमण का मुख्य कारण एक जीवाणु है जिसे कैंडीडा एल्बीकस के नाम से जाना जाता है. दरअसल हर स्त्री की योनि में कुछ मात्रा में कवक मौजूद होता है किन्तु जब इस कवक की मात्रा बढ़ जाती है तो उस स्थिति को खमीर संक्रमण या कवक संक्रमण कहते है. जिन महिलाओं को ये खमीर संक्रमण सताता है उनकी योनि में जलन होने लगती है, गंदा तरल निकलने लगता है और कुछ को खुजली आरम्भ हो जाती है.

खमीर संक्रमण खुद इतना घातक नहीं होता किन्तु ये कुछ ऐसे रोग उत्पन्न कर देता है जो पीडिता के लिए खतरनाक हो सकते है इसीलिए इसका समय पर इलाज आवश्यक है. एक स्वस्थ योनि में कई प्रकार के बैक्टीरिया और खमीर कोशिकायें होती है किन्तु इनमे किसी भी तरह का असंतुलन खमीर संक्रमण रोग को बढाता है. कवक में असंतुलन के कई कारण हो सकते है जो निम्नलिखित है. CLICK HERE TO KNOW योनि का ढीलापन दूर करने के उपाय ... 
Khamir Sankraman ka Vishvasniya Upchar
Khamir Sankraman ka Vishvasniya Upchar
खमीर संक्रम के कारण ( Causes of Yeast Infection ) :
-   एस्ट्रोजन की मात्रा का बढना

-   मधुमेह या एच आई वी

-   अधिक सेक्स अर्थात शारीरिक संबंध बनाना

-   एंटीबायोटिक्स

-   पौषक तत्वों की कमी

-   Candida का अनियंत्रित होना

-   तनाव या अनिद्रा

-   अधिक गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन

-   तंग कपडे पहनना

-   रक्त में शर्करा का उत्पादन

-   रसायन चिकित्सा इत्यादि

खमीर संक्रमण के लक्षण ( Symptoms of Yeast Infection ) :
-   जननांगों में खुजली व जलन

-   योनि स्त्राव

-   सम्भोग में दर्द

-   व्यथा और चकत्ते

-   पेशाब करते वक़्त दर्द महसूस होना

-   शिश्न के सिरों का लाल होना

-   सुजन होना

खमीर संक्रमण का विश्वसनीय उपचार
खमीर संक्रमण का विश्वसनीय उपचार
खमीर संक्रमण का विश्वसनीय घरेलू उपचार ( Reliable Home Remedies for Yeast Infection ) :
·     लहसुन ( Garlic ) : लहसुन और लौंग को पीसकर लेप तैयार करना है और उसे योनि की दीवारों पर लगाना है. करीब 1 घंटे तक इस लेप को लगा रहें दें फिर इसे ठन्डे पानी से साफ़ कर लें. आप चाहे तो सिर्फ लहसुन के लेप को प्रभावित क्षेत्र पर प्रयोग कर सकते हो.

·     सेब का सिरका ( Apple Vinegar ) : 2 कप पानी, 1 बड़ी चम्मच सेब का साइडर सिरका और 1 लहसुन की कली से मिश्रण को खंगालकर तैयार करें और इसे पी जाएँ. कुछ दिनों तक इस उपाय को दिन में 1 बार इस्तेमाल करें, ये खमीर संक्रमण के लिये बेहतरीन प्राकृतिक उपाय माना जाता है.

·     छाछ ( Buttermilk ) : पीड़ित महिला को दिन में 2 ग्लास छाछ अवश्य पीने चाहियें क्योकि छाछ शरीर को अंदर से शीतलता प्रदान करता है और राहत दिलाता है, शरीर के शीतल रहने से खमीर संक्रमण की संभावना भी कम होती है.

·     पोटैशियम ( Potassium ) : 1 कप पानी में 1 बड़ा चम्मच पोटैशियम Sobrate मिलाएं और इस मिश्रण से योनि को साफ़ करें. ध्यान रहें कि इस उपाय को रात के समय अपनाएँ.

·     शहद ( Honey ) : टॉयलेट की सीट पर बैठने पर प्रभावित भागों पर शहद लगाएं. 20 मिनट तक ऐसे ही बैठे रहें, उसके बाद गर्म पानी से स्नान करें. उसके बाद योनि को साफ़ करने के लिए ऐसे कागज़ का इस्तेमाल करें जो सोखने में बेहतर हो. खमीर संक्रमण के इलाज के लिए ये एक अदभुत उपाय माना जाता है. इस उपाय को दिन में दो बार अपनाएँ.

·     नारियल तेल ( Coconut Oil ) : नारियल तेल भी खमीर संक्रमण को दूर करने में सहायक होता है, इसको इस्तेमाल करने के लिए आप इससे योनि की मालिश भी कर सकते हो या खाने में भी इस्तेमाल कर सकते हो.

खमीर संक्रमण के अन्य कारण लक्षण और विश्वसनीय घरेलू उपचारों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
Reliable Treatment for Yeast Infection
Reliable Treatment for Yeast Infection

4 comments:

  1. शुरू में मेरे लिंग में खुजली हुई उसके बाद लिंग मुंड का अग्र भाग सूज गया जिसके कारन लिंग मुंड की त्वचा पीछे नही होने लगी और उसमे से हल्का गाढ़ा पिला और कभी पतला पदार्थ निकलने लगा . लिंग के अग्र भाग लाल और छीला जैसा हो गया हैं कृपया उपचार बताये

    ReplyDelete
  2. Meri wife ko vaginal fungal infection ho gaya h lagbhag 8 din se ginocologist se treatment karva re h but infection , pahle bade Dane aur ab uspar ittiching aur ghav jaisa hone laga h Kya Karu? Plz help

    ReplyDelete
  3. Meri wife k vaginal me Dane hai
    Kya ye normal hai ya infection hai
    Skin colour me hi hai

    ReplyDelete
  4. Vaginal yeast infection is treated safely and effectively with herbal cream like vagitot cream.

    ReplyDelete

loading...