Svpndosh Rokne ka Ghrelu Aayurvedic Ilaaj | स्वप्नदोष रोकने का घरेलू आयुर्वेदिक इलाज | Home Aayurvedic Remedies for Night Fall Wet Dreams Nocturnal Emission

स्वप्न दोष ( Night Fall )
स्वप्नदोष युवाओं में होने वाली एक स्वाभाविक प्रक्रिया है जिसमें रात को सोते वक़्त उनका वीर्यपात / वीर्यस्खलन अपने आप हो जाता है. कुछ लोग मानते है कि स्वप्नदोष सिर्फ पुरुषों की समस्या है किन्तु आपको बता दें कि इस रोग से महिलायें भी ग्रस्त है, जब रात को सोते वक़्त उनकी योनि से कोई चिपचिपा द्रव निकलता है या गिला हो जाता है तो उसे महिलाओं में स्वप्नदोष माना जाता है. वैसे कभी कभी स्वप्नदोष होना बुरा नहीं माना गया है किन्तु लगातार स्वप्नदोष होने पर पीड़ित व्यक्ति के शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है, वे निरंतर पतले होते चले जाते है और गुप्त रोगों का शिकार हो जाते है. CLICK HERE TO KNOW अनुर्वरकता के कारण लक्षण और उपचार ... 
Svpndosh Rokne ka Ghrelu Aayurvedic Ilaaj
Svpndosh Rokne ka Ghrelu Aayurvedic Ilaaj
स्वप्नदोष के कारण ( Causes of Wet Dreams ) :
·         यौन सुख का अभाव ( Lack of Sexual Pleasure ) : देखा गया है कि यौन सुख से वंचित लोग स्वप्नदोष रोग का शिकार अधिक होते है.

·         सेक्स के बारे में सोचना ( Thinking About Sex ) : आज की पीढ़ी अपने भविष्य से अधिक सेक्स या अश्लील बातों के बारे में अधिक सोचती है और उनकी यही सोच उन्हें स्वप्नदोष का शिकार बना देती है.

·         अश्लील फिल्में देखना ( Watching Sexual Movies ) : युवा आजकल अपनी कामोत्तेजना को शांत करने के लिए अश्लील फिल्में देखने और अश्लील साहित्य पढने लगे है. जिससे वे बार बार वीर्य स्खलन व हस्त मैथुन करते है और यही उनमें स्वप्नदोष का कारण बनता है.

·         ओवर स्टॉक ( Over Stock ) : अगर कई दिनों तक स्खलन नहीं हुआ हो तो वीर्य का ओवर स्टॉक हो जाता है जिसकी वजह से स्वप्नदोष हो जाता है.

·         खाते ही सो जाना ( Sleep after Eating ) : अगर आप खाना खाते ही सो जाते हो या रात्रि में देरी से खाना खाते हो तो भी ये रोग आपको अपना शिकार बना सकता है.

·         उल्टा सोना ( Upside Sleeping ) : वे व्यक्ति जो पेट के बल उल्टा होकर सोते है उन्हें भी स्वप्नदोष होने की संभावना रहती है.

·         पेट में गर्मी ( Stomach Heat ) : कब्ज, गैस या पेट में गर्मी होने पर भी स्वप्नदोष संभव है.

स्वप्नदोष से मुक्ति के लिए घरेलू आयुर्वेदिक उपाय ( Home Aayurvedic Remedies for Night Fall ) :
·         जामुन ( Blackberry ) : 4 ग्राम जामुन की गुठलियों का चूर्ण लें और रोजाना शाम के समय पानी के साथ लें. इस उपाय को 15 दिनों तक अपनाना है, इससे स्वप्नदोष के साथ साथ शरीर की कमजोरी भी दूर होती है, साथ ही आपको ध्यान रखना है कि जब तक इस उपाय को अपनाएँ तब तक कोई खट्टी चीजों का सेवन बिलकुल ना करें. CLICK HERE TO KNOW भगंदर रोग का उपचार ... 
स्वप्नदोष रोकने का घरेलू आयुर्वेदिक इलाज
स्वप्नदोष रोकने का घरेलू आयुर्वेदिक इलाज
·         धनिया ( Coriander ) : समान मात्रा में धनिया और मिश्री लें, उन्हें पिसें और चूर्ण बनाकर सुरक्षित रख लें. इस चूर्ण को 5 ग्राम की मात्रा में रोजाना सुबह के समय ठन्डे पानी के साथ लें. 1 सप्ताह के अंदर ही आपका स्वप्नदोष का रोग समाप्त हो जाएगा. ये उपाय मूत्र नलिका के दर्द, सुजाक और उपदंश में भी कारगर सिद्ध होता है.

·         लहसुन ( Garlic ) : 1 काली लहसुन की लेकर रात को सोते समय तब तक चबाएं जब तक की उसका सारा रस ना निकल जाएँ, उसके बाद आप काली को ताजे पानी से निगल लें. इसके ऊपर कम से कम आपको 30 मिनट तक कुछ नहीं खाना है, कुछ दिन इस उपाय को अपनाने से शत प्रतिशत आपको स्वप्नदोष से राहत मिलती है.

·         जौ ( Barley ) : एक कटोरी पानी में थोडा त्रिफला और जौ लेकर रात भर भीगने के लिए रख दें. अगले दिन प्रातःकाल इस मिश्रण को शहद के साथ लें, जल्द ही आराम मिलेगा.

·         गाय का दूध ( Cow Milk ) : 3 छुहारे लेकर उन्हें 500 मिलीलीटर दूध में पकाएं. जब दूध 250 मिलीलीटर के करीब रह जाए तो दूध को थोडा ठंडा होने के लिए रख दें, तब तक आप छुहारे की गुठलियाँ निकालकर उनको खाएं, उसके ऊपर से दूध पी जाएँ. ये वीर्यपात व स्वप्नदोष को तो रोकता ही है साथ ही नया वीर्य बनाता भी है.

·         केले ( Bananas ) : पके हुए केले की फलियों में 3 4 शहद की बूंदें डालें और सूर्योदय से पहले इसका सेवन करें. ये वीर्य संबंधी सभी रोगों से निजात दिलाता है और वीर्य को गाढा भी बनाता है.

·         देशी फुल ( Deshi Flowers ) : देशी फुल की पत्तियाँ काफी मुलायम होती है, आप उन्हें धुप में सुखा लें, अब इनमें समान मात्रा में मिश्री मिलाकर पाउडर तैयार करें. इस पाउडर को रोजाना 5 ग्राम सुबह और 5 ग्राम शाम को पानी के साथ लें. ये उपाय शीघ्र ही स्वप्नदोष में राहत दिलाता है.

·         गुलाब के फुल ( Rose Flowers ) : गुलाब के ताजे फुल की 5 6 पंखुडियां लें और उनमें समान मात्रा में मिश्री मिलाकर सुबह शाम चबाएं, इसके ऊपर गाय के दूध को पी जाएँ. इस उपाय को कुछ दिन लगातार अपनाने से शीघ्र ही स्वप्नदोष का रोग दूर होता है.  
Home Aayurvedic Remedies for Night Fall
Home Aayurvedic Remedies for Night Fall
·         बादाम ( Almond ) : 1 बादाम की गिरी, 3 ग्राम गिलोय और थोडा सा मक्खन लें, अब इसमें 8 ग्राम शहद मिलाकर 10 दिनों तक रोज सुबह व शाम को लें.

·         आंवला ( Amla ) : स्वप्नदोष से निजात पाने के लिए आप रोजाना 6 ग्राम आंवले के चूर्ण में थोडा सा शहद मिलाकर सुबह व शाम लें.

·         इलायची ( Cardamom ) : इलायची के ½ ग्राम पिसे हुए दाने, धनिये का 3 ग्राम सुखा चूर्ण और 2 ग्राम पीसी हुई मिश्री से मिश्रण तैयार करें और इस मिश्रण को प्रातःकाल ताजे पानी के साथ लें.

·         पीपल की छाल ( Pipal Bark ) : 3 ग्राम पीपल की सुखी छाल का चूर्ण, ½ ग्राम इलायची पाउडर और ¼ बंग भस्म का पाउडर मिलाएं और रात को सोने से पहले इसका सेवन पानी के साथ करें, जल्द ही स्वप्नदोष रोग दूर होता है.

·         चोबचीनी ( China Root ) : मिश्री ½ चम्मच, चोबचीनी ½ चम्मच और देशी घी भी ½ चम्मच लें और तीनों को मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें. इस मिश्रण को रोजाना सुबह खाली पेट लेने से लाभ मिलता है.

·         सेमन की छाल ( Seman Bark ) : 1 ग्लास दूध में मिश्री और सेमन की छाल मिलाकर पीने से भी शीघ्रपतन, स्वप्नदोष और वीर्यदोष से राहत मिलती है.

स्वप्नदोष के अन्य कारण और उससे मुक्ति पाने के अन्य घरेलू आयुर्वेदिक उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
स्वप्न दोष से जुड़े ख़ास तथ्य
स्वप्न दोष से जुड़े ख़ास तथ्य

1 comment:

  1. sir mere ling ki nas supaari k ander jhatakti rahti h Jo ki hasthamethune k samay ling ki nas me sperm nikalne k jhatke lagte h wahi jhatke mujhe dinbhar lagte rhte h or isi nas k jhatke Lene k Karan swapnadosh ho jata h iska koi ilaaj ho to bataiyega

    ReplyDelete

loading...