Andkosh ki Khujli Mitayen | अंडकोष की खुजली मिटायें | Remove Testicles Itching

अंडकोष ( Testicle )
अंडकोष पुरुषों के जननांग में पायी जाने वाली थैली है जिसे इंग्लिश में टेस्टिस ( Testes ) कहा जाता है. अंडकोष बहुत अधिक नाजुक और संवेदनशील होते है अगर इनपर जरा सा भी दबाव पड़ जाए तो असहनीय दर्द की अनुभूति होने लगती है. हर पुरुष की थैली में 2 अंडकोष होते है, जिनका काम लाखों शुक्राणुओं कोशिकाओं को बनाना होता है, साथ ही ये उन्हें सुरक्षित भी रखते है. पुरुषों के सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरोन को भी यही बनाते है, इस हार्मोन को मर्दाना हार्मोन के नाम से भी जाना जाता है. किन्तु कई बार अंडकोष में खुजली उत्पन्न हो जाती है जो आपको परेशान तो करती ही है, साथ ही अन्य लोगों के सामने आपको शर्मिंदा भी होना पड़ता है. CLICK HERE TO KNOW अंडकोष के एक सिरे के बढ़ने पर उपचार ... 
Andkosh ki Khujli Mitayen
Andkosh ki Khujli Mitayen
अंडकोषों खुजली के कारण ( Causes of Testicles Itching ) :
-    अस्वच्छता

-    अंडकोषों में जमा मैल

-    पसीना

-    फोड़े फुंसियाँ

-    यौन रोग

-    अंडकोष में सुजन

अंडकोष की खुजली का इलाज ( Home Aayurvedic Treatment for Testicles Itching ) :
·         सुहागा ( Borax ) : एक कटोरे में 100 ग्राम पानी लें और उसमें 5 ग्राम सुहागा अच्छी तरह घोलें, अब इस पानी से रोजाना अंडकोष को दिन में 2 3 बार साफ़ करें, इस उपाय से अंडकोषों पर ना ही कण्डू जमता है और ना ही खुजली होती है.

·         छरीला ( Chharila ) : अंडकोषों पर छरीला से निर्मित तेल से मालिश करने से भी खुजली में आराम मिलता है.

·         नागरमोथा ( Nut Grass ) : कुछ मात्रा में नागरमोथा लें और उसे पीसकर अंडकोषों पर लेप करें, कुछ दिन इसके लगातार उपाय से अंडकोष की खुजली में शत प्रतिशत आराम मिलता है.

·         कनेर ( Kaner ) : आपको सफ़ेद या लाल फूलों वाले कनेर के पौधे की जड़ लानी है और उसका तेल निकालना है. इस तेल को रोजाना नहाने के बाद अंडकोषों पर मलें, इससे अंडकोषों की खुजली, फोड़े फुंसी और कण्डू सभी दूर हो जाते है. CLICK HERE TO KNOW लिंग का टेढ़ापन दूर करने के उपाय ... 
अंडकोष की खुजली मिटायें
अंडकोष की खुजली मिटायें
·         गिलोय ( Tinospora ) : थोडा सा गिलोय का रस, कडवी नीम का रस और आंवले का काढा मिलाएं और इस मिश्रण को रोजाना दिन में 2 बार ग्रहण करें, जल्द ही आपको अंडकोषों की खुजली में आराम मिलता है.

·         गर्म पानी ( Hot Water ) : अगर खुजली का कारण सुजन है तो आपको पानी को हल्का गर्म करके उससे अंडकोषों की सिकाई करनी चाहियें.

·         काली मिर्च ( Black Pepper ) : वहीँ अगर अंडकोषों पर मैल जम गया है तो एक कटोरी में थोड़ी सी दही लें और उसमें थोड़ी सी पीसी हुई कालीमिर्च डाल लें, इस मिश्रण को मिलाकर अंडकोषों पर अच्छी तरह लगाकर कुछ देर रहने दें फिर नहा लें या इसे ठन्डे पानी से साफ़ करें, सारा मैल अपने आप उतर जाता है.

·         प्याज ( Onion ) : सरसों के तेल में थोडा प्याज का रस मिलाएं और उससे अंडकोषों की मालिश करें, इस तरह खुजली खुश्की और सुजन तीनों दूर हो जाते है.

·         नीम ( Neem ) : नीम को कई तरह से अंडकोषों पर इस्तेमाल किया जा सकता है जैसेकि इसके तेल से रोजाना अंडकोषों की मालिश करने से आराम मिलता है. दूसरा नीम और तिल दोनों के तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर प्रयोग करें तब भी लाभ मिलेगा और तीसरा इसकी पत्तियों के काढ़े से अंडकोषों को धोने से भी खुजली में आराम मिलता है.

अंडकोषों की खुजली खुश्की और सुजन को मिटाने के अन्य देशी आयुर्वेदिक घरेलू उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
Remove Testicles Itching
Remove Testicles Itching

12 comments:

  1. I also suffering from testicle itching, please help me to remove this.

    ReplyDelete
  2. Pet ke kide bhi andkosh ki khujli ka karan ho sakte h kya? Agar haa to kya kiya jaaye

    ReplyDelete
  3. अंडकोस ब गदरो में हमेशा सरसराहट क्यो रहती है

    ReplyDelete
  4. अंडकोष के ऊपर कुछ मछर के काटने जैसे दाने निकल आते है और खुजाने पर और अधिक खुजली करता है

    इसका कोई उपाय बताये

    ReplyDelete
    Replies
    1. Hi Use this trick its also useful for you.
      https://eventjade.blogspot.com/2020/04/7-testicle-swelling.html

      Delete
  5. I have many old phunsi on andashay, pl suggest me how I removed

    ReplyDelete
  6. I suffering from testicle itching so please help me

    ReplyDelete
    Replies
    1. Hi Use this trick its useful for you.
      https://eventjade.blogspot.com/2020/04/7-testicle-swelling.html

      Delete
  7. मेरे जांघ और अण्डकोष के ऊपर खुजली होती है और उसपर बहोत ज्यादा पानी जैसा चिपचिपा द्रव्य आता है जैसे शरीर पर कोई चोट आई हो और बाद में खून निकलता है और खून के बाद जो पानी जैसा आता हैना वैसा बहोत ज्यादा मात्रा में आता है ,अंडर वियर भी उस जगह पर गीली हो जाती है उतना ,
    ऐ कोनसी बीमारी है और उसका कोई इलाज है अगर है तो कृपया मुझे बताये

    ReplyDelete
  8. http://abouthealthx.com/khujli-ka-ilaj-hindi/

    ReplyDelete
  9. Ling ki chamdi puri nahi hattee h.kya karu

    ReplyDelete

loading...