Shukraanuhinta ke Karan or Upchar | शुक्राणुहीनता के कारण और उपचार | Causes and Treatment for Nil Sperms

निल शुक्राणु ( Nil Sperms )
आज के युवाओं में सबसे बड़ी समस्या ये देखि जा रही है कि शादी के बाद वे अपनी पत्नी को गर्भवती नहीं बना पाते या संतान पैदा करने में असमर्थ होते है. ऐसा उनके शुक्राणुओं में कमी की वजह से होता है, बच्चा पैदा करने के लिए पुरुष को बस 1 शक्तिशाली शुक्राणु की आवश्यकता होती है, वो शक्तिशाली शुक्राणु महिला के अंडाणु से जुड़कर उसे गर्भ में बदल देता है. किन्तु कमजोर शुक्राणु या निल शुक्राणु ( शुक्राणु का ना होना ) के कारण बच्चा पैदा करने में काफी दिक्कतें आने लगती है.

निल शुक्राणु की समस्या से परेशान लोग खुद को दुर्भाग्यशाली मानने लगते है क्योकि वे अपनी वंश बेल को आगे बढाने में असमर्थ होते है और बच्चे के लिए तरसते रहते है. कुछ लोग बच्चे की चाह में अपना धन, घर, समय सब लगा देते है किन्तु फिर भी उन्हें कोई समाधान नही मिल पाता. किन्तु अब बात आती है कि शुक्राणु खत्म ही क्यों होते है? इसके क्या कारण है? और क्या निल शुक्राणु का कोई उपचार है? आपके ऐसे ही सवालों के जवाब निम्नलिखित है. CLICK HERE TO KNOW अब लिंग छोटा नहीं रहेगा ... 
Shukraanuhinta ke Karan or Upchar
Shukraanuhinta ke Karan or Upchar
निल शुक्राणुओं के कारण ( Causes of Nil Sperm ) :
§  दूषित वीर्य

§  बार बार हस्तमैथुन करके वीर्य स्खलन

§  स्वप्नदोष

§  अधिक बीडी सिगरेट और शराब का सेवन

§  प्रोस्टेट ग्रंथि में विकार

§  दूषित आहार और शारीरक गतिविधियाँ

§  अधिक शारीरिक और मानसिक परिश्रम या कमजोरी

§  टाइट अंडरवियर पहनना

§  अधिक शारीरिक संबंध बनाना

§  शरीर में जिंक की कमी

§  नाइट्रिक ऑक्साइड की कमी

§  गुप्तांगों में रोग या दोष

§  यौन विकार

§  अधिक तनाव के कारण भी शुक्राणु दूषित हो सकते है इत्यादि

निल शुक्राणु के लक्षण ( Symptoms of Nil Sperm ) :
§  उदासी

§  काम में मन ना लगना

§  शरीर का सुस्त हो जाना

§  दिनोंदिन कमजोरी

§  अपनागता

§  चक्कर आना

§  शरीर का तेजहीन हो जाना CLICK HERE TO KNOW लिंग का टेढापन दूर करने के उपाय ... 
शुक्राणुहीनता के कारण और उपचार
शुक्राणुहीनता के कारण और उपचार
निल शुक्राणु के घरेलू आयुर्वेदिक उपचार ( Home Aayurvedic Treatment for Nil Sperm ) :
·         चोबचीनी ( Chobchini / China Root ) : थोड़ी सी चोब चीनी लें और उसे दूध में अच्छी तरह उबालें, इसकी 5 ग्राम की मात्रा को मस्तगी, दालचीनी और इलायची के मिश्रण के साथ सुबह शाम लें. ये सभी धातु वीर्य रोगों को दूर करता है और नए वीर्य व शुक्राणुओं को बनाता है.

·         छोटी माई ( Small Mai ) : रोजाना दिन में 2 बार 4 ग्राम छोटी माई का सेवन करने से भी शुक्राणुओं की गुणवत्ता बढती है.

·         बेल ( Bel Root ) : आप बेल की जड़ की छाल उतार लें और सुखाकर उसका चूर्ण बनायें. अब इसमें थोडा जीरा पाउडर मिलाये और घी के साथ सुबह और शाम सेवन करें. ये उपाय वीर्य के पतलेपन को दूर करता है.

·         गुंजा ( Gunja ) : गुंजा की जड़ लें और उसकी 2 ग्राम की मात्र को दूध के साथ पकाएं. इस दूध को रात का खाना खाने से पहले पियें, इससे सभी वीर्य विकार दूर होते है.

·         गुल शकरी ( Gul Shakri ) : 8 ग्राम गुलशकरी की जड़ लें और उसे दूध में मिश्री मिले हुए दूध के साथ लें. इस उपाय को भी दिन में 2 बार मतलब सुबह शाम लें, ये वीर्य की शक्ति को बढाने में बहुत कारगर सिद्ध होता है.

·         मुनक्का ( Raisins ) : मुनक्का वीर्य धात रोगों में उत्तम उपाय माना जाता है, इसीलिए निल शुक्राणु से पीड़ित व्यक्ति को जितना अधिक हो सके मुनक्का खाना चाहियें, मुनक्का खाकर ऊपर से दूध भी पियें.

·         छुहारे ( Date ) : वीर्य को बल प्रदान करने में छुहारे के बराबर कोई अन्य चीज नहीं है. इसलिए रोजाना दूध में छुहारे को उबालें, फिर छुहारों के बीज निकालकर छुहारों को खायें, इनके ऊपर आप छुहारे उबालें हुए दूध को भी पी जाएँ.

·         प्याज ( Onion ) : प्याज को भी शुक्राणु वृद्धि के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके इस्तेमाल के लिए प्याज और अदरक के रस को बराबर मात्रा में लें और रोजाना सुबह शाम शहद के साथ लें. माना जाता है कि इस उपाय के प्रयोग से खोयी जवानी वापस आ जाती है.

·         हत्था जोरी ( Hattha Jori ) : आपको हत्था जोरी के पंचांग अर्थात जड़, फल, तने, फुल और पत्ती लेने है और उन्हें पीसकर सुरक्षित रखना है. अब इसकी 40 ग्राम की मात्रा सुबह और 40 ग्राम शाम को दूध के साथ लें. ये कमजोर वीर्य को शक्ति प्रदान करता है और नए वीर्य शुक्राणुओं को बनाता है.
Causes and Treatment for Nil Sperms
Causes and Treatment for Nil Sperms
·         उड़द ( Urad ) : सबसे पहले तो आप उड़द की दाल पिस लें और उसमी नमक, कालीमिर्च, जीरा, हिंग, लहसुन और अदरक मिलाएं. अब इस सारी सामग्री को घी में तल लें और दही के साथ इसका सेवन करें. ये उपाय जल्द ही वीर्य में वृद्धि करता है.

·         शिलाजीत ( Shilaajeet ) : शिलाजीत काम शक्ति बढाने और वीर्य की गुणवत्ता को बढाने के लिए बहुत अधिक विख्यात है. इसका उपयोग गाय के दूध के साथ उत्तम माना जाता है इसलिए पीड़ित को रोजाना सुबह शाम इसकी थोड़ी सी मात्रा का सेवन कराएँ. ये सभी वीर्य रोगों को दूर करने में सहायक होता है.

·         आँवला ( Amla ) : अगर रोजाना आंवले का मुरब्बा खाया जाएँ तो उससे भी मर्दाना ताकत वापस आती है, साथ ही ये शरीर में एक नया जोश और ऊर्जा का भी संचार करता है.

·         केसर ( Saffron ) : अगर निल शुक्राणु की वजह शीघ्रपतन या स्वप्नदोष है तो पीड़ित को रोजाना रात के समय दूध में केसर मिलाकर पिलाना चाहियें, क्योकि केसर को वीर्य निर्माण की मशीन माना जाता है.

·         अनार ( Pomegranate ) : स्वप्नदोष को दूर करने के लिए आपको अनार का नहीं बल्कि अनार के छिलकों का रस निकालना है और उसमें शहद मिलाकर कुछ दिनों तक रोजाना दिन में 2 बार पीना है.

·         सिंघाड़ा ( Water Chestnut ) : सिंघाड़े का आटा लें और उसमें देशी घी, मिश्री और बबुल का थोडा गोंद डालकर अच्छी तरह मिलाएं. इस मिश्रण की 30 ग्राम की मात्रा को गुनगुने गर्म दूध के साथ लेने से धातु की सभी कमी पूरी होती है.

·         बादाम ( Almond ) : बराबर मात्रा में कालीमिर्च और बादाम लें. अब इसमें थोडा सा सौंठ का पाउडर भी मिला लें, इस मिश्रण को खाना खाने के बाद गर्म दूध के साथ लेने से लाभ मिलता है.

·         गाजर ( Carrot ) : गाजर के रस को शहद में मिलाकर पीने से सभी गुप्त रोगों जैसे नामर्दी, शीघ्रपतन, स्वप्नदोष इत्यादि में राहत मिलती है और इन रोगों में राहत मिलने से शुक्राणुओं की कमी भी नहीं होगी.

शुक्राणुहीनता या निल शुक्राणु के अन्य कारण लक्षण और इसके उपचार के तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
कमजोर शुक्राणुओं का सफल इलाज
कमजोर शुक्राणुओं का सफल इलाज

8 comments:

  1. ankoso ka actual size kya hona chaiye or agar wo chhote hai to kya koi dikkat hat please jawab zaroor de

    ReplyDelete
  2. Sir beby conceive nhi ho raha can u help me

    ReplyDelete
  3. Sir koi ayurvedic medicine h kya sperm quality better krne k liye

    ReplyDelete
  4. Herbal supplement for male infertility is both safe and effective. It works wonders for all age men. It provides long lasting result.

    ReplyDelete
  5. Thanks for sharing very useful information. Males are suffering from low sperm count these days. You can get rid of this issue click here.

    ReplyDelete
  6. Very nice post. It provides us valuable information. Get rid of males infertility issue with the use of natural infertility treatment.

    ReplyDelete
  7. Thanks for sharing very useful information

    ReplyDelete

loading...