Kaise Karen Stambhan Dosh ka Saamna | कैसे करें स्तंभन दोष का सामना | How to Face Erectile Dysfunction

स्तंभन दोष ( Erectile Dysfunction )
स्तंभन दोष वो अवस्था है जब पुरुष का लिंग संभोग करते वक़्त उत्तेजनाविहीन हो जाता है. ये एक ऐसा रोग है जो हर उम्र के पुरुषों को अपना शिकार बनाता है और उन्हें मानसिक और शारीरिक दोनों कष्ट देता है. वैसे तो इसका इलाज संभव है किन्तु अगर सही वक़्त पर सही इलाज ना किया जाएँ तो पीड़ित को काफी परेशानी का सामना करना पड सकता है. क्योकि स्तंभन दोष यौन जीवन को प्रभावित करता है तो पीड़ित की सबसे पहले अवसाद ग्रस्त होने की संभावना बढ़ जाती है.

अगर अवसाद का भी सही उपचार ना हो तो पीड़ित के स्वभाव में अनेक परिवर्तन आते है जैसेकि क्रोध आना, कुंठा और क्षोभ इत्यादि. पुरुष खुद के प्रति ऐसी हीन भावना बना लेता है कि वो किसी से अपना दुःख बाँट भी नहीं पाता. ऐसे में उनकी साथी स्त्री को उनका साथ देना चाहियें और उनसे बात करनी चाहियें. अगर पीड़ित खुलकर अपनी भावनाओं को जाहिर कर पाता है तो समझ लें कि उसने उपचार की तरफ अपना पहला कदम बढ़ा लिया है. CLICK HERE TO KNOW अनुर्वरकता के कारण लक्षण और उपचार ... 
Kaise Karen Stambhan Dosh ka Saamna
Kaise Karen Stambhan Dosh ka Saamna
स्तंभन दोष के लक्षण ( Symptoms of Erectile Dysfunction ) :
·         लिंग का उत्तेजित ना होना

·         शीघ्र उत्तेजना का खत्म होना

·         उत्तेजना आते ही वीर्य निकल जाना

·         संभोग के प्रति मन में घृणा आना

·         खुद के प्रति हीन भाव

·         आत्मविश्वास की कमी

·         अनिद्रा

·         अकेलापन व उदासी

·         भूख में कमी या वृद्धि

·         मानसिक व शारीरिक थकावट

स्तंभन दोष के कारण ( Causes of Erectile Dysfunction ) :
·         मन में भय, चिंता अरुचि इन कारणों की वजह से पुरुष सम्भोग ही नहीं कर पाता.

·         पित्त का कुपित होना विशुद्ध, तीखा, गर्म, खट्टा आहार खाने से पित्त कुपित हो जाता है जिससे वीर्य का भी क्षय होता है और लिंग खडा नही हो पाता.

·         सहवास में अति अधिक सहवास करने और पौष्टिक आहार ना लेने के कारण भी लिंग की इन्द्रियां शिथिल पड जाती है.

·         चोट कभी कभी चोट के कारण वीर्य नली कट जाती है जिस कारण नपुंसकता या स्तंभन दोष होने की संभावना बढ़ जाती है.

·         सहवास ना करना अगर कोई व्यक्ति हष्ट पुष्ट है और लम्बे समय से सहवास करना चाहता है किन्तु कर नहीं पाता तो उस स्थिति में भी स्तंभन दोष हो जाता है क्योकि वो खुद की कामाग्नि से ही ग्रस्त हो जाता है.

·         इनके अलावा मानसिक दबाव, नशा, मधुमेह, ह्रदय रोगी, उच्च रक्त चाप के रोगियों को भी इस रोग के होने की संभावना अधिक होती है. CLICK HERE TO KNOW शुक्राणुहीनता के कारण और उपचार ... 
कैसे करें स्तंभन दोष का सामना
कैसे करें स्तंभन दोष का सामना
स्तंभन दोष से निवारण के उपाय ( Tips to Cure Erectile Dysfunction ) :
·         लौंग ( Cloves ) : एक लौंग लें और उसे मुहँ में रखकर चबाएं, इस तरह मुहँ में लार बनेगी उस लार को लिंग के पिछले हिस्से पर लगाएं. इस तरह लिंग की उत्तेजना शक्ति बढती है और सम्भोग में आसानी होगी.

·         बकरी का घी ( Goat Butter ) : बकरी के घी में भी गजब की उत्तेजना शक्ति होती है इसलिए पीड़ित को बकरी के घी को लिंग पर लगाना चाहियें, ये लिंग को मजबूती और सही आकार भी प्रदान करता है.

·         धतुरा ( Dhatura ) : समान मात्रा में पारा, शहद, कपूर और धतूरा लें और उसका लेप तैयार करें. इस लेप को लिंग पर लगाएं, ये भी लिंग में सम्भोग क्रिया के लिए शक्ति भरता है. किन्तु ध्यान रहें कि लिंग के आगे वाले हिस्से पर लेप ना लगायें.

·         काला धतूरा ( Black Dhatura ) : काले धतूरे की कुछ पत्तियों से रस निकालें और उसे टखनों पर लगाकर सूखने दें. जब ये सुख जाए उसके बाद अपनी साथी के साथ सम्भोग क्रिया आरम्भ करें. इस तरह सम्भोग करने में अधिक आनंद आएगा और आप अपनी साथी को संतुष्ट भी कर पाओगे.

·         हिंग और शहद ( Asafetida and Honey ) : आपको शुद्ध शहद और हीरा हिंग से लेप तैयार करके लिंग पर लगाना है, इससे अनेक लिंग दोष जैसे शीघ्रपतन, स्वप्नदोष, नपुंसकता, स्तंभन दोष इत्यादि में आराम मिलता है. साथ ही ये आपके लिंग को इतनी उत्तेजना प्रदान करता है कि आप काफी लम्बे समय तक सम्भोग क्रिया का आनंद ले पाते हो.

·         दालचीनी और जैतून ( Cinnamon and Olives ) : दालचीनी का तेल 10 और जैतून का तेल 30 ग्राम मिलाएं और उससे लिंग पर लेप करें, इससे सम्भोग शक्ति में वृद्धि होती है किन्तु ध्यान रहें कि लेप को गर्म पानी से साफ़ करें और जब तक लेप लगा है तब तक लिंग को ठन्डे पानी से बचाकर रखें.

·         लहसुन ( Garlic ) : आप 200 ग्राम लहसुन लें और उसे पीस लें, अब उसमें 60 मिली लीटर शहद मिलाएं. इस मिश्रण को किसी शीशी में डालें और टाइट ढक्कन बंद करके, गेहूँ में 31 दिनों के लिए दबा दें. 32वें दिन से इसकी 10 ग्राम की मात्रा का सेवन आरम्भ करें, ये उपाय करीब 40 दिनों तक चलेगा.

·         तुलसी ( Basil ) : तुलसी के बीज 15 ग्राल और सफ़ेद मुसली का चूर्ण 30 ग्राम लेकर चूर्ण तैयार करें. अब इसमें 60 ग्राम पीसी हुई मिश्री मिलाएं और सुरक्षित रखें. इस मिश्रण को रोजाना सुबह शाम 5 ग्राम की मात्रा में गाय के दूध के साथ लेने से यौन दुर्बलता खत्म होती है.

·         जायफल ( Nutmeg ) : अगर रोजाना प्रातःकाल जायफल का सेवन ताजे पानी के साथ किया जाए तो उससे भी यौन शक्ति को बढाया जा सकता है.

·         खजूर ( Date ) : सर्दियों के समय में आपको खजूर आसानी से मिल जाते है, तब आप 2 3 खजूर लें और उन्हें भुन लें. अब इनके ऊपर थोडा सा इलायची का चूर्ण और स्वादानुसार शक्कर डालें और उबाले हुए दूध के साथ इसका सेवन करें. जल्द ही आप खुद अपनी यौन शक्ति में वृद्धि को महसूस करने लगोगे.

स्तंभन दोष को दूर करने और यौन शक्ति को बढाने के अन्य उपाय तरीकों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
How to Face Erectile Dysfunction
How to Face Erectile Dysfunction

4 comments:

  1. Thanks for sharing your post.Hashmi Mughal-e-Azam plus capsule is the best treatment to to deal with premature ejaculation naturally at home.

    ReplyDelete
  2. Erection loss is common in men but if it occurs frequently then you should consume erectile dysfunction supplement to achieve harder and stronger erection for satisfied love making sessions.

    ReplyDelete
  3. Nice information. It is also important to try out natural ways to increase sexual stamina and longer sex time to enjoy the best sex of your life.

    ReplyDelete
  4. Very useful post. Get weaker erection harder with the use of herbal treatment for impotence.

    ReplyDelete

loading...